January 22, 2022
Home » Blog » Money Saving Tips: हज़ारों साल पुराने वो तीन तरीके जिनसे आप अधिक पैसे बचा सकते हैं

Money Saving Tips: हज़ारों साल पुराने वो तीन तरीके जिनसे आप अधिक पैसे बचा सकते हैं

money saving tips, savings and investment, ways to save money, Tricks to save money, हज़ारों साल पहले भी, हमारे पूर्वजो में ये योग्यता थी की वो अपनी सेवा निवृत्ति के बाद के लिए या बरसात के दिनों के लिए पैसे बचा कर रखते थे. हज़ारों साल पुराने वो तीन तरीके जिनसे आप अधिक पैसे बचा सकते हैं Three Ways Can Start Saving More Money

हज़ारों साल पहले भी, हमारे पूर्वजो में ये योग्यता थी की वो अपनी सेवा निवृत्ति के बाद के लिए या बरसात (money saving tips for rainy season and for old days) के दिनों के लिए पैसे बचा कर रखते थे.

money saving tips savings and investment ways to save money Tricks to save money
money saving tips savings and investment ways to save money Tricks to save money

हालांकि, वित्तीय सेवा फर्म एडवर्ड जोन्स द्वारा एक नए “Relationship With Money” सर्वेक्षण में पाया गया कि न केवल 1981 और 1996 के बीच पैदा हुए अधिक अमेरिकी अपने माता-पिता की तुलना में खुद को उनसे अधिक “Money Saver” मानते हैं। पूर्वज भी आपातकालीन निधियों के द्वारा आर्थिक तंगी को दूर करने में बेहतर थे।

ये सही भी है। हमारे पूर्वजों का आदर्श वाक्य “Why buy a car when you can Uber?” हो सकता है।

एडवर्ड जोन्स के निवेश रणनीतिकार नेला रिचर्डसन का कहना है कि यह मिथक उस मिथक को तोड़ देता है, जो अन्य पीढ़ियों की तरह आर्थिक रूप से केंद्रित नहीं है।

और यह सर्वेक्षण कोई गैर जिम्मेदाराना नहीं है। यह अन्य शोध द्वारा भी समर्थित है।

“युवा अपने माता-पिता और परिवार के अन्य सदस्यों को उस अनुभव से गुजरते हुए देख सकते हैं, जिससे उन्हें बाजार में गिरावट या किसी अन्य अप्रत्याशित घटना के जोखिमों के बारे में अधिक जानकारी हो सकती है, जैसे कि घर या नौकरी खोना, और जब उनके वयस्क जीवन में खर्च करने और बचत करने की बात आती है to वे aur अधिक paripakv ho jate hain”।

ये हैं वह तीन तरीके जिनसे हम पैसों की बचत कर सकते हैं:

1. Money Related Emotions को पहचानें


लोगों के पास अक्सर पैसे के लिए भावनात्मक प्रतिक्रियाएं होती हैं। ऑफिस में एक बड़ा बोनस प्राप्त करना आपको उत्साह का अनुभव करा सकता है; अपने मस्तिष्क के तार्किक भाग में भी इसे शून्य (0) किया जा सकता है और इसका ज्यादातर हिस्सा बचत खाते में जमा किया जा सकता है।

2. एक वित्तीय रणनीति विकसित करना (Tricks to save money)

खुद को सामान्य रखते हुए अपने मुख्य लक्ष्यों की पहचान करना शुरू करें – एक नए घर पर डाउन पेमेंट, अपने बच्चों के लिए कॉलेज, एक आरामदायक रिटायरमेंट – और फिर इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एकाग्रहीत कर, दीर्घकालिक इसी मार्ग पर स्थिर रहें।

3. “जवाबदेही भागीदार

मतलब, वह व्यक्ति जिसके साथ आप अपना वित्त साझा करने में सहज हैं। यह परिवार का एक सदस्य हो सकता है। या एक पेशेवर वित्तीय सलाहकार, जैसे कि एडवर्ड जोन्स में एक स्थानीय व्यक्ति, जिसके पास परिप्रेक्ष्य, अनुभव और कौशल हैं जो आपकी स्थिति के लिए कार्यकलापों को उपयुक्त बनाने में आपकी मदद कर सकता है।

 “चाहे आप छात्र ऋण के साथ फंस गए हों, घर खरीदने के लिए बचत कर रहे हों या आपातकालीन निधि बनाने की कोशिश कर रहे हों, ऐसे बहुत से व्यवसाय हैं जो इन अल्पकालिक लक्ष्यों और हमारे दीर्घकालिक वित्तीय भविष्य को बनाए रखने के लिए किए जाने चाहिए, जैसे कि निवेश करना सेवानिवृत्ति, ”रिचर्डसन कहते हैं” – “Without a sound financial strategy, most people tend to be reactive rather than proactive and feel that their money is controlling them.”