What is Black Fungal Infection? Can Steroids Lead to Black Fungus?

  • black fungal infection? What is Black Fungus Infection? Black Fungus क्या है?
  • Can use of steroids lead to black fungus? क्या स्टेरॉयड के इस्तेमाल से Black Fungus हो सकता है?
  • What are the symptoms of Black Fungus? लक्षण क्या हैं?
  • How should Black Fungus be treated? इसका इलाज कैसे किया जाना चाहिए?

What is Black Fungus? Black Fungus क्या है?

डॉ हेमंत ठाकरे (Black Fungal Infection Treatment), सलाहकार चिकित्सक और कार्डियोमेटाबोलिक विशेषज्ञ, ब्रीच कैंडी, जसलोक, भाटिया और रिलायंस अस्पताल, मुंबई:

भारत में mucormycosis (Black Fungal Infection Treatment) के मामलों में वृद्धि देखी जा रही है, जो एक दुर्लभ लेकिन खतरनाक fungal infection है। इसे “Black Fungus” कहा जाता है और यह घातक हो सकता है। यह इस समय भारत के बढ़ते COVID-19 संकटों को और भी बढ़ा रहा है। Black Fungus एक तरह का फंगल विषाणु है जो की वृहत आकार ले लेता है। यह इतना खतरनाक है कि रोगियों में अंधापन, असामयिक और Steroids ka अत्यधिक उपयोग इसका कारण बनता है।

Can use of steroids lead to black fungal Infection? क्या स्टेरॉयड के इस्तेमाल से Black Fungus हो सकता है?

जब डॉक्टर स्टेरॉयड देते हैं, तो वे इसे थोड़े समय के लिए देते हैं, और वे इसे कम कर देते हैं। क्योंकि स्टेरॉयड में एक अच्छा Factor होता है, इसलिए रोगी अक्सर उन्हें जारी रखते हैं। Black Fungus खराब मधुमेह नियंत्रित रोगियों में जल्दी और ज्यादा प्रभावी होता है।

What are the symptoms of Black Fungus? लक्षण क्या हैं?

यदि आप दो-तीन सप्ताह से अधिक समय से अस्पताल में हैं और आपके पास बहुत अधिक एंटीबायोटिक और स्टेरॉयड हैं, और यदि आपको मधुमेह है और यदि आपने लंबे समय तक ऑक्सीजन का उपयोग किया है, तो हो सकता है कि आपको ऑक्सीजन मिलना शुरू हो जाए अप्राकृतिक सिरदर्द और साइनस दर्द, माथे में दर्द, दृश्य गड़बड़ी, तभी आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए और उससे पूछना चाहिए कि क्या आपके साइनस में, कक्षीय क्षेत्र में कुछ बढ़ रहा है।

How should Black Fungus be treated? इसका इलाज कैसे किया जाना चाहिए?

लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि Covid-19 के बाद हर सिरदर्द एक Black Fungus है। यह काफी दुर्लभ है। हम उन्हें single numbers के प्रतिशत में देख रहे हैं और वह भी पांच से कम यानि की १०० में से ५ से भी काम cases। अक्सर, फंगस दिमाग में होता है, शरीर में नहीं।

LET’S KEEP IN TOUCH!

We’d love to keep you updated with our latest news and offers 😎

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.